DU Admission 2022: दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रथम वर्ष के स्नातक छात्रों के लिए नया शैक्षणिक सत्र 20 अक्टूबर के आसपास शुरू होने की संभावना है. इसके लिए डीयू अगले सप्ताह सोमवार (12 सितंबर) को अपना एडमिशन पोर्टल खोलने की योजना बना रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार 10 से 15 सितंबर के बीच CUET-UG रिजल्ट जारी किया जा सकता है. इसके बाद दिल्ली विश्व विद्यालय में एडमिशन प्रोसेस शुरू हो जाएगी.

जानकारी के अनुसार दिल्ली विश्वविद्यालय 9 सितंबर तक, कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम (CSAS) पोर्टल लॉन्च कर सकता है. छात्रों को पोर्टल लॉन्च होने के बाद कॉमन पोर्टल पर उपलब्ध CSAS-2022 आवेदन फॉर्म के लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा.

CSAS पोर्टल पर ही सबकुछ

इस शैक्षणिक वर्ष, कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम (सीएसएएस) पोर्टल डीयू से संबद्ध कॉलेजों में प्रवेश का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होगा. डीयू में प्रवेश की प्रक्रिया तीन चरणों में पूरी होगी. पोर्टल शुरू होने के बाद छात्रों को पोर्टल पर उपलब्ध सीएसएएस-2022 आवेदन पत्र की मदद से रजिस्ट्रेशन करना होगा.  आवेदन के इस चरण में फीस का भुगतान करना होगा.

कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) का रिजल्ट घोषित होने के बाद दूसरा चरण शुरू होगा. यदि उम्मीदवार अपने पसंदीदा कोर्स के लिए पात्र पाए जाते हैं, तो वे अपनी पसंद के कार्यक्रम और कॉलेज को चुन सकते हैं.

तीन फेज में होंगे दाखिले

विश्वविद्यालय ने उम्मीदवारों के वरीयता क्रम को ध्यान में रखते हुए कई कार्यक्रम और कॉलेज चुनने की सलाह दी है. एक बार सबमिट करने के बाद, वरीयताओं में कोई बदलाव नहीं किया जा सकता है.

तीसरे चरण में सीटों का आवंटन होगा, जिसके कई राउंड होंगे. एक बार मेरिट लिस्ट घोषित होने के बाद, उम्मीदवार को कॉमन एडमिशन पोर्टल पर आवंटित सीट और कॉलेज की लिस्ट पर नजर रखनी होगी.